sleeping-beuty-fairy-tale-story-in-hindi

Sleeping Beauty Story in Hindi Writing / सोई हुई राजकुमारी की कहानी हिंदी में

Sleeping Beauty Story in Hindi कुछ सैनिक राज्य के कार्य हेतु राज्य से बाहर गए थे।  उनमें से एक सैनिक ने छुट्टी की अर्जी दाखिल की।  उसे छुट्टी मिल गई। उसने अपने साथी सैनिकों से विदा लिया और अपने घर की तरफ चल पड़ा।

 

 

 

तभी रास्ते में एक भयानक तूफान आया और उस तूफान की वजह से वह रास्ता भटक गया। तुफान समाप्त हुआ तो वह  फिर चलने लगा और चलते चलते उसे बहुत भूख लग गई थी।  वह  थक चुका था।

 

 

 

 

 

सोयी हुई राजकुमारी की कहानी ( Sleeping Beauty Moral Story in Hindi )

 

 

 

 

कुछ दूर चलने के बाद उसे उसे एक महल दिखाई दिया, लेकिन उस महल में कोई नहीं था।  वह महल में प्रवेश कर गया और अपने घोड़े को अस्तबल में बांधा और उसे  चारा डाल दिया और फिर वह महल के अंदर गया।

 

 

 

उसने देखा की टेबल पर बहुत ही स्वादिष्ट भोजन रखे गए थे। सैनिक को बहुत तेज भूख लगी थी। उसने कुछ नहीं सोचा और सीधा भोजन करने में जुट गया।

 

 

 

 

वह भोजन कर ही रहा था कि वहां पर एक शेर आया।  शेर को देखकर सैनिक  डर गया।  जब शेर ने इंसानी आवाज ने कहा डरो मत मैं एक राजकुमारी और मुझे कुछ जादूगरों ने अपने शक्ति से मुझे शेर  बना दिया है तो सैनिक को जैसे विश्वास ही नहीं हुआ।

 

 

 

 

तब शेर ने एक तस्वीर दिखाई  और बोला देखो, ” वह मैं हूं।  ” वह  एक खूबसूरत राजकुमारी की तस्वीर थी।  उसके बाद शेर ने कहा, ” अगर तुम एक रात के लिए यहां पर ठहरो तो मेरा यह श्राप  टूट जाएगा और मैं तुमसे शादी करूंगी।  ”

 

 

 

 

पहले तो सैनिक सब को कुछ समझ ही नहीं आया , फिर वह मान गया और उसके बाद शेर वहां  से चला गया।  राजकुमार थका हुआ था और उसने भोजन भी कर लिया था इसलिए उसे गहरी नींद आई।

 

 

 

 

इसे भी जरूर पढ़ें  Cinderella ki Kahani in Hindi Pdf / सिंडरेला की नयी कहानी हिंदी में

 

 

 

 

 

वह सो गया और सुबह जब  उसकी नींद खुली तो उसने देखा एक खूबसूरत राजकुमारी उसके सामने खड़ी थी।  राजकुमार ने  उसका धन्यवाद किया और कहा, ” शर्त  के अनुसार मैं  शादी के लिए तैयार हूं।  ”

 

 

 

 

 

सैनिक ने उसके साथ विवाह कर लिया।  कुछ दिन बाद सैनिक बोला, ” मुझे अपने मां बाप से मिलने अपने राज्य जाना होगा लेकिन सबसे बड़ी बात है कि मैं अपने राज्य का पता भूल चुका हूं।  ”

 

 

 

 

 

तब राजकुमारी ने एक जादुई आईना निकाला और सैनिक से राज्यय का नाम पूछा।  सैनिक ने राज्य का नाम बताया।   जादुई आईना ने राज्य के बारे में सब कुछ बता दिया।

 

 

 

 

इसे भी जरूर पढ़ें  Cinderella Story in Hindi Written / सिंडरेला की कहानी हिंदी में

 

 

 

 

उसके बाद  सैनिक जाने को तैयार हुआ तब राजकुमारी ने उसे बीजों का एक थैला दिया और उससे कहा, ” तुम कुछ – कुछ दूरी पर एक बीज  गिराते जाना इससे इस बहुत बड़े पेड़ उग जाएंगे, जिसमें  फल लगे रहेंगे और उसके चारों तरफ पक्षी गाना गायेंगे।

 

 

 

 

सैनिक ने ऐसा ही किया।  चलते – चलते उसे रास्ते में तीन आदमी कुछ अजीब से खेल खेलते हुए दिखाई दिए और वहीँ बगल में बिना आग से ही हांडी में हलवा पक रहा था।

 

 

 

 

उसे बड़ा ही आश्चर्य हुआ।  उसने उन आदमियों से पूछा, ” यह हलवा बिना आग से ही कैसे पाक रहा है ? ” इसपर एक आदमी ने घमंड से बोला, ” यह जादू है।  ”

 

 

 

 

तब सैनिक बोला, ” मेरे पास भी एक जादुई बीज है।  ”  उसने यह कहकर वहां एक जादुई बीज गिरा दिया।  जिससे तुरंत वहां पर पेड़ उग गया और उसपर फल भी लगे हुए थे और उसके चारो तरफ पक्षी गा रहे थे।

 

 

 

 

 

तीनो जादूगरों ने  आपस में कहा, ” यह पेड़ों का बीज राजकुमारी के पास था जिसे हमने शेर बना दिया था।  सैनिक ने उसे फिर से राजकुमारी बना दिया है।  ”

 

 

 

 

इससे क्रोधित होकर उन्होंने उस सैनिक को श्राप दे दिया कि वह  6 महीने तक लगातार सोए।   उनका श्राप सैनिक पर तुरंत लगा।  वह  घोड़े से गिरा और एक पेड़ के नीचे जमीन पर सो गया।

 

 

 

 

उसके सोते ही जादुई बीज के सभी पेड़ मुरझा गए।  इस बात की सूचना सैनिकों ने राजकुमारी को दी।  राजकुमारी को लगा सैनिक जरुर संकट में है तभी सभी पेड़ मुरझा गए।

 

 

 

 

यह सोचकर  उसी रास्ते से आगे बढ़ने लगी।  जब वह सैनिक के पास आई तो  देखा वह नीचे गिरा हुआ था।  राजकुमारी को लगा सैनिक सो रहा है।

 

 

 

 

उसने उसे जगाने की बहुत कोशिश की लेकिन वह नहीं उठा।  उसे तो श्राप लगा था लेकिन यह बात राजकुमारी को पता नहीं थी।  राजकुमारी क्रोधित हो गयी और बोली, ” तुम इतना जगाने पर भी नहीं जाग रहे हो।  मैं तुम्हे श्राप देती हूँ कि हवाएं आयें और तुम्हे उड़ाकर किसी अनजान जगह पर गैरायें।  ”

 

 

 

 

उसका इतना कहना था कि हवाओं का एक झोंका और सैनिक को उड़ा ले गया और सैनिक को एक रेगिस्तान में गिरा दिया।  जैसे ही हवाएं सैनिक को उड़ाकर ले गयी राजकुमारी का गुस्सा शांत हो गया।

 

 

 

 

वह रोने लगी।  उधर सैनिक के तब तक  6 महीने पूरे हो चुके थे और सैनिक  की नींद खुल गई। सैनिक ने खुद को एक रेगिस्तान में पाया तो चौक गया।

 

 

 

 

उसने सोचा मुझे यहाँ  पर कौन लाया ?  मैं तो जंगल में गिरा था। वह रेगिस्तान पर इधर – उधर चलने लगा तभी उसे तीन युवक आपस में झगड़ते हुए दिखाई दिए।

 

 

 

 

 

वह  उनके पास गया और उनसे पूछा, ” आप लोग  किस बात पर झगड़ रहे हो ? ” तब उन्होंने कहा, ” हमारे पिताजी की मृत्यु हो गई है और उन्होंने हमें तीन चीजें दीं।  एक उड़ने वाला जूता, दूसरा गायब होने वाली टोपी और तीसरा एक चटाई।  अब हम आप में इसे कैसे बांटे इसी से हम परेशान है और बहस कर रहे हैं। ”

 

 

 

 

 

 

उसने उन युवकों से कहा मैं इस  समस्या का समाधान बहुत ही जल्द कर सकता हूं। तुम लोग एक काम करो,  सामने जो आम का पेड़ है  उसके पास जाओ और वहां से दौड़ कर आओ।

 

 

 

 

मैं इन तीन चीजों को एक-एक करके रख देता हूं।  जो सबसे पहले आएगा उसे जूता और जो दूसरे नंबर पर आएगा उसे टोपी और जो तीसरे नंबर पर आयेगा उसे चटाई मिलेगी।

 

 

 

यह भी पढ़ें   Rapunzel Story in Hindi Pdf / राजकुमारी की कहानी हिंदी में जरूर पढ़ें

 

 

 

 

बिना कुछ सोचे समझे तीनों लड़कों ने वैसे ही किया। मौका पाकर सैनिक ने जूता पहना चटाई और टोपी के साथ में वहां से उड़ गया।  युवक उसे देखते ही रह गए।

 

 

 

 

 

उड़ते – उड़ते उसे जंगल में एक झोपड़ी दिखाई दी।  वह  वहां पर आया तो उसने देखा, ” वहां पर एक बूढी परी रहती थी।  उसने बूढी  परी को सारी बात बताई और कहा मुझे बड़ी भूख लगी है क्या मुझे कुछ खाना मिल सकता है ? ”

 

 

 

 

 

इस पर बूढी  परी ने कहा, ” क्यों नहीं ? ” यह कहकर उसने अपनी जादुई छड़ी घुमाई और वहां पर बहुत लजीज खाना प्रकट हो गया।  सैनिक ने खूब भरपेट खाना खाया और बूढी  परी का धन्यवाद दिया।

 

 

 

 

उसके बाद उसने कहा, “क्या आप मेरी एक और मदद कर सकती हैं ? क्या आप बता सकती हैं कि इस समय राजकुमारी कहां पर है ? ” तब उसने कहा, ” ठीक है तुम बहुत दुखी हो इसलिए मैं तुम्हारी मदद जरूर करूंगी।  ”

 

 

 

यह कहकर उसने हवा को बुलाया और उससे इस बारे में पूछा तो हवा ने कहा हां मुझे उस राजकुमारी के बारे में पता है।  उसने भूल बस इस सैनिक को इसी महीने इस सैनिक को श्राप दे दिया और  इसलिए मैंने इसे रेगिस्तान पर फेंक दिया था।

 

 

 

 

उसके  राजकुमारी को  बहुत दुख हुआ। वह अब अकेली है और उससे विवाह हेतु रोज राजा और राजकुमार आते हैं लेकिन उसने किसी से विवाह नहीं किया।  वह सैनिक का इन्तजार कर रही है।

 

 

 

 

 

इसपर  सैनिक ने कहा, ”  मैं वहां कैसे जा सकता हूं और पहुंचने में कितना दिन लगेगा?  ” तब हवा ने कहा, ” अगर पैदल जाओगे तो कम से कम २० साल और  तुम अपनी शक्तियों से उड़कर जाते हो तो कम से कम 10 साल लग जाएंगे लेकिन मैं वहां पर तुम्हें सिर्फ 3 घंटों में पहुंचा सकता हूं क्योंकि मेरी शक्तियां बहुत अधिक है।  ”

 

 

 

 

 

इस पर सैनिक ने हवा से प्रार्थना की कि कृपया मुझे पहुंचा दो।  हवा मान गयी और तीन घंटों में ही राजकुमारी के महल के बाहर छोड़ दिया। सैनिक ने उसका धन्यवाद किया और हवा  वहां से चली गई।

 

 

 

 

उसके बाद सैनिक ने टोपी पहनी और गायब हो गया।   जब वह अंदर गया तो देखा वहां पर तमाम राजा और राजकुमार बैठे हुए थे। वे सभी उसे  इंप्रेस करने की कोशिश कर रहे थे।

 

 

 

 

तभी सैनिक ने वहां पर वही जादुई बीज गिराए। बीज  देखते ही राजकुमारी समझ गई कि सैनिक यहां पर आ चुका है।  तब उसने एक पहेली बताई और कहा कि इसका जवाब देने वाले से ही वह शादी करेगी।

 

 

 

 

उस पहेली का जवाब किसी के पास नहीं था। तब उसने टोपी  हटाई और उस पहेली का जवाब दिया।   राजकुमारी बड़ी खुश हुई बाकी सभी राजा और राजकुमार वहां से चले गए।

 

 

 

 

उसके बाद  राजकुमारी ने माफी मांगी और कहा, ” मेरे श्राप  की वजह से तुम्हे  इतना सब कुछ हुआ है।  ”  तब सैनिक ने कहा, ”  नहीं ऐसी कोई बात नहीं है।  मुझे हवा ने सब कुछ बता दिया है।  ”

 

 

 

 

उसके बाद राजकुमारी ने अपने सैनिकों से कहा कि सैनिक के माता-पिता को यहां पर लेकर आएं ताकि हम साथ में रह सके।  सैनिक  माता पिता को लेकर आये  और सभी फिर खुशहाली से रहने लगे।

 

 

 

 

Moral-  इस कहानी से यही शिक्षा मिलती है कि बिना पूरी बात जाने कोई बड़ा कदम नहीं उठाना चाहिए।  अगर राजकुमारी ने पूरी बात जान ली होती है और श्राप नहीं देती तो सैनिक को इतनी परेशानी नहीं होती। 

 

 

 

 

मित्रों यह Sleeping Beauty Story in Hindi Pdf आपको कैसी लगी जरूर बताएं और Sleeping Beauty Short Story in Hindi की तरह की दूसरी कहानी के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और Sleeping Beauty Story in Hindi Pdf को शेयर भी जरूर करें।

 

 

 

 

1- Sleeping Beauty Short Story

 

2- Princess Story in Hindi Written / राजकुमारी की रोमांचक कहानी हिंदी में

 

3- Fairy Story in Hindi

 

4- Beautiful Story in Hindi

 

 

Leave a Comment